EID 2020 : ईद उल-फ़ित्र 2020: भारत में चांद दर्शन की तिथि और समय - Latest News Gossips | Bollywood, Hollywood, Celebs News, Sports News, Political News

Latest News Gossips | Bollywood, Hollywood, Celebs News, Sports News, Political News

Latest News, Bollywood, Hollywood, Celebs News, Movie, Sports news, Cricket, Hockey, Tennis, Football, Formula 1, Live Cricket, Breaking News,Technical News, LatestNews, News, Health News, Lifestyle, Political News, English News, National, International, Hindi News, live updates on LatestNews India , .न्यूज़ डेस्क, पढ़ें देश, विदेश, बॉलीवुड, लाइफस्टाइल और राजनीती की ब्रेकिंग ख़बरें. Read Latest Hindi News, Breaking News at LatestNews, Latest: Hindi news (हिंदी समाचार) website

Breaking News

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, May 22, 2020

EID 2020 : ईद उल-फ़ित्र 2020: भारत में चांद दर्शन की तिथि और समय

EID 2020

मून साइटिंग: अर्धचंद्राकार चांद का दर्शन रमजान या रमज़ान के पवित्र महीने के अंत और ईद के आगमन का प्रतीक है, इसके बाद शव्वाल महीने की शुरुआत होती है।

EID 2020 : ईद उल-फ़ित्र 2020: भारत में चांद दर्शन की तिथि और समय
EID 2020 : ईद उल-फ़ित्र 2020: भारत में चांद दर्शन की तिथि और समय


ईद उल-फ़ित्र 2020 

रमज़ान या रमज़ान के पवित्र काल में मुस्लिम समुदाय रोजा (इस्लाम में उपवास) के दौरान ईद उल-फितर महीने भर के उपवास के अंत के रूप में मनाया जाता है। अनुष्ठान सूर्योदय से पहले सेहरी या सुहुर और मग़रिब के बाद सूर्यास्त के बाद किया जाता है। यह अनुष्ठान 30 दिनों तक की अवधि के लिए किया जाता है क्योंकि ईद चांद के दर्शन पर निर्भर करता है जो कि रमजान के 30 वें दिन 29 तारीख को हो सकता है।

अर्धचंद्र के दर्शन के बाद ईद उल-फ़ित्र की सही तारीख और समय की पुष्टि की जाएगी। सऊदी अरब के समारोह शुरू करने के साथ सभी देशों में समय और तारीख अलग-अलग हैं। हिजरी या इस्लामी कैलेंडर चंद्रमा चक्रों द्वारा निर्धारित किया जाता है, जो 29 या 30 दिनों तक रहता है। एक नए चांद या अर्धचंद्र चांद की उपस्थिति एक नए महीने की शुरुआत का संकेत देती है।
सऊदी अरब के रियाद के पास मजमा विश्वविद्यालय की वेधशाला में खगोलविदों ने गुरुवार को पुष्टि की कि शव्वाल के अर्धचंद्र को शुक्रवार को, रमजान 29 (22 मई, 2020) को देखे जाने की संभावना नहीं है।
वेधशाला के सूत्रों ने कहा, "खगोलीय वेधशाला साइट पर प्रकाशित वैज्ञानिक गणना के अनुसार, सूरज 6.33 बजे 293 डिग्री पर और चंद्रमा शुक्रवार शाम 6.26 बजे, रमजान 29 को सेट होगा, और इसका मतलब है कि चांद सेट हो जाएगा सूर्यास्त से 13 मिनट पहले। शनिवार को, रमजान 30, 23 मई को, सूरज 6.40 बजे 239 डिग्री पर और अर्धचंद्राकार चांद शाम 7.23 बजे 293 डिग्री पर सेट होगा, जिसका अर्थ है कि अर्धचंद्राकार 43 मिनट तक सूरज की ऊँचाई पर रहेगा। 8.84 और 10.60 की वृद्धि। ”


भारत में ईद उल-फ़ित्र 2020 कब है?

23 मई 2020 को शनिवार रात को चांद का बहुत इंतजार किया जाएगा। अगर भारत में कल रात को चाँद देखा जाता है, तो ईद-उल-फ़ित्र 2020 का जश्न रविवार, 24 मई 2020 से शुरू होगा। सोमवार को भारत में ईद मनाई जाएगी। 25 मई 2020. ईद के लिए आधिकारिक कैलेंडर अवकाश सोमवार के लिए निर्धारित है।

ईद उल-फ़ित्र के बारे में सभी:


ईद उल-फ़ित्र का अर्थ है, 'व्रत तोड़ने का त्योहार' और यह रमज़ान के अंत का प्रतीक है। ईद केवल जश्न और दावतों का समय नहीं है, बल्कि एक ऐसा समय भी है जब कोई अल्लाह को याद करता है और अपने सभी आशीर्वादों के लिए उसे धन्यवाद देता है जो उसने हमें दिया है।

इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक के रूप में, दान या जकात पूरे रमजान में और ईद पर भी प्रदान किया जाता है ताकि हमें दूसरों के साथ अपनी खुशियाँ साझा करने का अवसर मिले। रमजान आत्मनिरीक्षण का समय है, और हमें अल्लाह के करीब होने का एक आध्यात्मिक अवसर देता है।

उपवास के दौरान, मुसलमान खाने, पीने, गपशप करने, अपशब्द बोलने से परहेज करते हैं और नमाज़ जैसे ध्यानपूर्ण कार्यों, कुरान पढ़ने और परोपकार जैसे महान कार्यों में संलग्न होने के लिए प्रोत्साहित होते हैं।

यह दिन नए कपड़े पहने लोग एक दूसरे को "ईद मुबारक" कहकर अभिवादन करता है, जिसका अर्थ है "ईद मुबारक"|
EID 2020 : ईद उल-फ़ित्र 2020: भारत में चांद दर्शन की तिथि और समय

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad